Communication skills विकसित करें

हजार बून्द निम्बू का रस गिराने के बाद एक चींटी भी नही आती है।
परंतु
क बून्द चीनी का रस गिरा कर देखो हजारों चीटियां आ जायेगी।
इस प्रकार अगर आप अपनी एक -एक बात को चीनी के  रस के तरह निकालते हैं तब आपको अपनी सफलता का  इतिहास रचने में ज्यादा वक्त नही लगेगा।

किसी को अपनी बातों से अपना Fain(इक्षुक) बना लेना।
अपनी बातों से Impress करने की Quality ही हमारी सफलता का प्रथम  skills है।

जिस ब्यक्ति की communication skill(बात-चीत करने की कौसल कला) अच्छी हो वो किसी भी टीम में  इस कला को संचारित कर के अपना जगह बना लेता हैं।

वो किसी भी situation {परिस्थिति} को manage कर लेता हैं।

लोगो के आपसी झगड़ा को भी बन्द करवा देता है।
घर हो या परिवार ऑफिस हो या समाज हर जगह वह ब्यक्ति एक skill person(कौसल  ब्यक्ति) के रूप में देखा जाता है।
भाइयो और बहनों हम सबको भी अपने अंदर झांक कर देखने की जरुरत है ,कि ये Skills हैं कि नहीं?

आज मैं इस post में ऐसे ही कुछ जानकारी दे रहा हूँ।अगर आप उन गिने-चुने लोगो मे से है,जिनकी communication skills अच्छी  भी है,तो कोई बात नही इसकी जानकारी से आपकी Quality double हो जायेगा।

अब सवाल उठता है कि ये जानकारी मुझे कहा से मिली?

ये जानकारी मुझे वहाँ से मिली जब मैं पहली बार पढ़ाई छोड़ने के बाद Job के लिये  हरियाणा  में Gurugram शहर में  आया था और अपना job  ढूढ रहा था।
यहां पर मैं देखा कि  लगभग बहुत सी Factory {कम्पनियों}
में Reception के पोस्ट पर लड़कियां  ही काम करती थी।

मेरे मन मे एक सवाल जरूर आता था। कि यहाँ Reception के पोस्ट पर  सब लड़कियों को ही क्यो काम देतें हैं लड़के क्यों नही रखते हैं?

कास ! मेरा  भी  Reception पर ही Job हो  जाता बहुत मजे की job है।

फिर  अपने मन मे ,ये भी सोचता था कि  ये हो न हो  सुंदरता की वजह से ,या इनसे हार्ड वर्क नही  होती है शायद इसलिये रख लेते हैं।

ये  मेरी सोच थी।

लेकिन मेरी आँखें तब  खुली जब मेरा एक दोस्त मुझे एक MLM Company में   मुझे जॉइन कराने के लिए ले गया।

ताजुब की बात तो यह था  की

वहां भी office के Reception पर  लड़की ही बैठी हुई थी।

माफ कीजिएगा मैं उस कंपनी का नाम तो नही बता सकता हूँ।
But
चाहे वह mlm (मल्टी लेवल मरकेटिंग) कोई भी था।मुझे वहां से सीखने को मिला जो आपसे आज Share कर रहा हूँ।

दोस्तों उस office में  मैं यही देखता था कि किसी के द्वारा कोई भी आदमी आता था।
जैसे:- मैं भी गया था।
वह लड़की उस मल्टी लेवल मरकेटिंग(mlm) के विषय मे कम से कम समय मे  ही उस आदमी को motivate कर देती थी,

मैं इस बात से हैरान था की अनजान लोगों के इतने सारे Negative Question   को कैसे वह लड़की  कुछ ही मिनटों में positive Answer  देते हुये उनको satisfied करने में कामयाब होती थी।
और वो भी बिना  घबराहट के बिल्कुल शांति के साथ।

आखिर उस लड़की के पास ऐसा कौन सा ट्रिक था।
एक दिन मैं उस (ट्रिक)फॉर्मूले का जानकारी हासिल   कर ही  लिया।
वही ट्रिक की जानकारी आज मैं आपसे share कर रहा हूँ।

पहला ट्रीक:-
जब भी आप किसी से मिलो हमेसा पूछो
         How are you?
          {कैसे है आप}
क्योंकि   की   हमारा साफ मकसद है कि सामने वाला भी हमसे यही पूछे।

जब आप पूछोगे    How are you?
                          (कैसे है आप)
तो सामने वाला  कहेगा कि।    I am fine.
               Or,     I am good.
                         ( मैं ठीक हूँ )
और साथ ही  सामने वाला आपसे भी पूछेगा    
                How are you ?
                 (आप कैसे है)
     
जब वह आपसे ये पूछता है तो आपको वही जबाब नही देना है जो सामने वाले ने दिया था।

I am fine. Or, I am good.
         बिल्कुल नही ।

दूसरे ट्रिक का प्रयोग करना है;-

यहाँ पर सामने वाला को कोई ऐसा            Reply(जबाब)देना है।

जो आपको  Explain करना पड़े।

जैसे मैं आपको उदाहरण दे रहा  हूँ:-

मान लो आपसे किसी  ने पूछा :-

कैसे है आप? How are you?

आप  जबाब दो  

आज मैं थका हुआ हूँ।

आपका जबाब कुछ ऐसा होना इसलिए चाहिए ताकि आपसे सामने वाला ब्यक्ति जानने के लिए इक्षुक हो जायेगा और अपना समय आपसे बात-चीत करने में लगा देगा।

और आपसे पूछेगा की क्यों थके हुये है?
उदाहरण :-
तब उस आदमी से आप बोलो की कल मैं मथुरा गया  था।
पर्वत गोबर्धन महराज  के परिक्रमा कर के आया हूँ।

और फिर बोलो  बहुत अच्छा जगह था।आने का तो मन ही नही कर रहा था।वहां बहुत  मज़ा आया,इसीलिए थोड़ा  थका हुआ  हूँ।

फिर सामने वाला ब्यक्ति से सवाल करो कि
आप भी गए होंगे?

अब वह ब्यक्ति आपसे और बात करने लगेगा।
अगर नही गया होगा तो आपसे वहाँ की जानकारी हासिल करेगा।

और गया होगा तो आपको वहाँ की अपनी जानकारी या कहानी बताएगा।

मेरे कहने का साफ मतलब है
कि आप जब एक अनजान ब्यक्ति या जानकार  ब्यक्ति   से  मिलेंगे  तब आप इस तरह के ट्रिक आज़माकर आप उससे ज्यादा समय बात कर के कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जब इस तरह आप अपनी तरफ  से बात की सुरुआत करेंगे तो वो भी आपसे खुलकर बाते करेगा।
इस तरह आपका एक दूसरे से  आपसी संपर्क बढ़ जाएगा।फिर वह ब्यक्ति आपके साथ बात करके अपने  आपको Comfortable महसूस करेगा।

दूसरा  उदाहरण जैसे;-

अगर आप किसी जगह intervew में गये हो और आपका interview  लेने वाला आपसे

पूछता है कि How are you?

और आप जबाब देते हैं कि

I am very happy today.
आज मैं बहुत खुश हूँ।

फिर intervew लेने वाला साहब पूछेगा।

कैसे?

तब आप को explen  करने का मौका मिल जाएगा।

तब आप बोलो  की
सर मैं जब पढ़ता था तभी से मेंरा सपना था किे   एक दिन किसी  अच्छी  कंपनी में Job लगे और आज।

मैं इसलिए खुस हूँ कि आज वह दिन आ गया है। कि मैं intervew देने के  लिए आपके सामने खड़ा हूँ।

अब आप ही बताइए कि वह जो भी  साहब होगा उसका आपसे बात करने में  उसको कितना दिलचस्पी  होगा।
कितना अच्छा लगेगा।
ये भी हो सकता है कि  आप के बातो  से Impress हो कर दो चार सवाल ना भी करे और आपको job मिल जाय।

दोस्तो ये जो दो ट्रिक है इसे मैने अपने  जीवन मे आज़माया है।बड़ा ही सटीक है।
और आज भी मैं ऐसे ही किसी से बात करता हूँ।
आप भी इस नए ट्रिक से;-
किसी का दिल जीत सकते हैं आप भी अपनाइए।

फिर से एक बार ये ट्रिक दोहरा रहा हूँ ताकि आपको आसानी से समझ मे आये।

ट्रिक(1)जब भी मिलिए किसी से तो जरूर पूछिये:-
How are you?(कैसे है आप)
Or
जब आपसे सामने वाला पूछे
   How are you?(आप कैसे है)

ट्रीक(2) जबाब कुछ ऐसा दे कि explain करना पड़े।

यही दो ट्रिक थे की वह लड़की अपनी बातों को किसी भी अनजान ब्यक्ति के साथ उससे खुलकर बाते करने में कामयाब हो जाती थी।औऱ वह ब्यक्ति भी उस लड़की के बातो से Impress हो जाता था और उस कंपनी में joining कर लेता था।
हज़ारों-हजारो आदमी को motivate करती थी जिसके वजह से उसकी अछि तनखाह भी था और इज्जत भी मिलता था।
दोस्तो
उस लड़की में बात करने का  communication skill बेहतरीन था।
मुझे उम्मीद है कि आप भी इस ट्रिक को अपनाएंगे।
आप भी Effective communication skill को  अपने अंदर develop जरूर करे।

इस ट्रिक को आप कैसे भी आजमा कर देख लो।
मान लेते हैं कि ,

आप एक दुकानदार है।
किसी ग्राहक को सीधे ये पूछते हैं,कि आपको क्या लेना है तो एक प्रकार आम बात है।
लगभग सब  दुकानदार ऐसे ही पूछते हैं।
लेकिन आपके पास बात करने का  Effective communication skill है तो उसी ग्राहक को थोड़ा दूर देखते ही आप बोलेंगे की ,

इये, आइये शर्मा जी कैसे है आप?
उसके बाद फिर समान के बारे में पूछिए की क्या  चाहिए आपको ?

अब अपना नाम  दूसरे लोगों के सामने आपके मुह से सुनने पर शर्मा जी को बहुत अच्छा  लगेगा और शर्मा जी का आपसे लगाव हो जाएगा।
उस दिन के बाद शर्मा जी आपके ही दुकान पे आना पसन्द करेंगे।

दोस्तो कोई भी ग्राहक होता है अपना नाम सुनना उसको अच्छा लगता है।

इस तरह से वह आपका परमानेंट ग्राहक बन जाएगा।
इस तरह के फायदे बहुत ही है।

अगर आप भी अपने बात करने की प्रभावी कला
(Communication skill) के साथ चले तो।
सफलता आपकी कदम चूमेगी।

भाइयोऔऱ बहनो

आप सभी से एक निवेदन है कि ,

यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो Share जरूर करना।

आपका एक Share किसी की जिंदगी बदल सकता है।

धन्यबाद   
                      आपका सुभचिंतक परम् मित्र
                             अखिलेश कुमार

Comments

Popular posts from this blog

भिखारी से अमीर बनने तक का सफर।

निन्यानवे के चक्कर में खुशबू आना बंद हो गया

stop community spread to control corona.