पति-पत्नी में कभी तनाव नही होगा।

दोस्तो अगर आपकी शादी हो गयी है, या होंने वाली हैं।मेरा यह   पोस्ट आपके जीवन मे कभी भी पति-पत्नी के बीच मे तनाव नही होने देगा।
अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े तो।
आजकल ये समस्या दिनों रात बढ़ती जा रही है।छोटी छोटी बातों को लेकर पति-पत्नी जैसी मधुर और पवित्र रिश्ता भी टूट कर बिखर जाता है।
लोगो को जरा भी ध्यान नही होता कि हम किस रास्ते पर चल रहे हैं ।जो रास्ता आपके घर या जीवन को नर्क के समान बना देगा ।अरे अगर आपके पास बच्चे हैं,तो कम से कम उन मासूम बच्चों के बारे में सोचिए भला उनका क्या कसूर है।
इस बात को अछि तरह  से समझने के लिए मैं आपको दो कहानी बताऊंगा जो आपको अच्छी लगें तो अपने दोस्तों या परिवार में  जरूर SHARE करना।
एक बार एक आदमी अपनी पत्नी को एक रस्सी देकर बोला कि जाओ गन्ने के खेत से एक बोझा गन्ना लेकर आओ।
उसकी  पत्नी रस्सी लेकर गन्ना लेने चली गयी।एक रस्सी गन्ना पूरा बांध कर ला रही थी ,कि गांव के सब बच्चों ने  एक -एक  गन्ना मांगना चालू कर दिया।उस महिला का सुभाव  इतनी अच्छी थी,वो बच्चों को बहुत मानती थी। औऱ एक-एक गन्ना सबको दे दिया।अब हुआ ये की घर आते -आते उसके पास सिर्फ एक ही गन्ना बच गया।
घर पहुचते ही उसका पति उसके हाथ मे एक  गन्ना देखकर बहुत क्रोधीत हुआ औऱ उस गन्ने से ही  अपनी पत्नी को दे मारा।
अब एक गन्ना भी टूट कर दो टुकड़ा हो गया।
औऱ बोलने लगा कि तुझे मैं एक रस्सी गन्ना लेने  के लिए भेजा था।
पत्नी का जबाब सुन कर पति की हाथ रुक गया।
उसकी पत्नी बोली कि आपने मेरे टेंसन को दूर कर दिया।
उसका पति बोला किस बात टेंसन ?
तब उसकी पत्नी बोली कि मैं यही सोच कर टेंसन में थी कि गन्ना एक बचा है आप खाओगे ,या मैं ।आपने मेरी ये टेंसन खत्म कर दिया।
ऐसा मारा की गन्ना दो टुकड़ा हो गया।
बहुत-बहुत धन्यवाद ।
औऱ हँसने लगी फिर वह आदमी भी हँसने लगा पता नही उसका क्रोध कहां चला गया।
और फिर अपनी सब बातें अपनी पती से बताई उसका पति भी समझ गया।
और ये सोचा कि मैं कितना बेवकूफ हूं।  अपनी पत्नी से पूरा बात जाने बिना, मैं उसके ऊपर वार कर दिया।
दोस्तों उस आदमी की  पत्नी ने अपने पति के क्रोध को कैसे सांत कर दिया।
जैसे आग को बुझाने के लिये पानी की जरूरत होती है।
आग कभी आग से नही बुझते है ।उसी प्रकार क्रोध को ठंडा करने के लिए प्रेम और मुस्कान  कि जरूरत होती है।
उस आदमी की  पत्नी ने यह साबित कर दिखाया औऱ बात यही खत्म हो गया ।उसका घर बर्बाद होने से बच गया।

दूसरी कहानी

एक आदमी काम से जब घर लौटता है ,तो जैसे ही घर मे प्रवेश करता है सामने के टेबल पर एक चिट्ठी मिला जिसमे लिखा था कि स्कूल से आप अपने बच्चों को ले आना मैं अपने मायके जा रही हूँ।
जैसे ही वह चिट्ठी उस आदमी ने पढ़ा तो घर मे औऱ कोई दिखाई  तो दिया नही  बोला कि कोई बात नही तू मायके जा रही हो तो मैं बच्चों को स्कूल से लेकर अपने ससुराल आता हूँ ।बच्चे भी अपने मामा और नाना -नानी से मिल लेंगे।
इतने में बेड के नीचे से आवाज आई कि आप भी
जल्दी जाओ एक पैकेट दूध ले आओ मैं आपके लिए चाय बनाती हूँ।
पत्नी किसी बात से नाराज चल रही थी इसलिए ऐसा किया था लेकिन पति की बुद्धिमानी ने आपने पत्नी के क्रोध को अपने बस में कर लिया।
दोस्तो अगर इस प्रकार से पति -पत्नी का नरम -गरम का मिजाज हो तो मैं नही मानता कि कभी झगड़ा या उसका घर बर्बाद होगा।
जिंदगी में हम सबको एक  बात हमेशा याद रखना चाहिए जहां तर्क है हा नर्क है।
जहां  समर्पण है हा स्वर्ग है।
दोस्तो ठंढे औऱ गर्म तार को जोड़ने से बल्ब को जलाया जा सकता है ।
उसी प्रकार पति-पत्नी का रिश्ता है अगर एक ठंढा है औऱ दूसरा गर्म है तो भी घर चलाया जा सकता हैं।परन्तु दोनो गर्म ही गर्म शुभाव के हो जायेंगे तो परिवार टूट जाएगा।बच्चों का भविष्य खराब हो जाएंगे।
My dear friend आपको ये पति-पत्नी पर मेरा लेख अच्छा लगा हो तो SHARE OR COMMENTS जरूर करे ।
Email:-Dubeyjibihar99@gmail.com
आप हमारे FACEBOOK dubeyjibihar  पर अपना friend request bhej सकते हैं।
अगर आपके पास जीवन से जुड़ी  कोई  बिचार हो तो भेजे।
                                       आपका सुभचिन्तक
                                         अखिलेश कुमार
                                          
           

Comments

Popular posts from this blog

भिखारी से अमीर बनने तक का सफर।

निन्यानवे के चक्कर में खुशबू आना बंद हो गया

stop community spread to control corona.